Atal Pension Yojana: Online Registration & Benefits

Atal Pension Yojana: इस योजना की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा 1 जून 2015 को लाया गाय था ।  इस योजना के तहत लाभार्थियों की 60 साल की उम्र होने के पश्चात 1000 रू से लेकर ke 5000 रू तक की राशि पेंशन के रूप में हर महीना दी जाएगी ।

Atal Pension Yojana के अंतर्गत पेंशन की राशि लाभार्थियों के द्वारा किये गए निवेश और आयु के हिसाब से निश्चित की जाती है । अटल पेंशन योजना में सिर्फ आप कम राशि जमा करवाकर हर माह अधिकार पेंशन के हकदार हो सकते हैं, अपितु असामयिक मृत्यु की दशा में अपने परिवार को भी इसका लाभ दिलवा सकते हैं । इस योजना के विषय में ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरुर पढ़े ।

अटल पेंशन योजना क्या है ?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता को प्रत्येक माह प्रीमियम जमा करना होता है । उसके पश्चात् आवेदन की अवधि 60 साल की उम्र पूरी होने के पश्चात भारत सरकार के द्वारा मासिक पेंशन के रूप में बुढ़ापे में आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ।

Atal Pension Yojana में आवेदन करने के लिए लाभार्थियों की आयु 18 से 40 वर्ष होना अनिवार्य है , तभी वे इस योजना का फायदा उठा सकते है । यदि कोई 18 साल की वर्ष में इस योजना से जुड़ना चाहते है तो उन्हे 210 रूपये का प्रीमियम प्रत्येक माह देना होगा तथा जिन व्यक्तियों का उम्र 40 वर्ष है तो उन्हें 297 से 1 ,454 रूपये तक का प्रीमियम देना पड़ेगा।

Atal pension yojana के मुख्य उद्देश्य क्या है ?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के कामगार लोगो को पेंशन देकर भविष्य को सुरक्षित बनाना है और भारत को आत्मनिर्भर बनाना है । यह एक सामाज के सुरक्षा के लिए योजना है

जिसका उद्देश्य योजना में शामिल होने वाले सभी लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध करना है PM Atal Pension Yojana के मध्यम से लोगो को सशक्त बनाना है ।

अटल पेंशन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़ (पात्रता) क्या है ?

  • आवेदकर्ता का भारत का नागरिक होना जरूरी है ।
  • उम्मीदवार की आयु 18 से 40 साल होना अनिवार्य है ।
  • आवेदक का बैंक खाता होना अनिवार्य और बैंक खाता होना अनिवार्य है
  • आधार कार्ड का बैंक खाते से लिंक होना अनिवार्य है ।
  • आवेदकर्ता का आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पहचान पत्र
  • स्थायी पता का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज का फोटो

Atal pension yojna के लिए आवेदन कैसे करे?

जो व्यक्ति इस पैंशन के लिए अप्लाई करना चाहते है वो  प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के तहत , वे सर्वप्रथम किसी भी राष्ट्रीय बैंक में अपना बचत खाता खुलवा ले ।

उसके पश्चात प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन फॉर्म में पूंछा गए सभी जानकारी को जैसे आधार कार्ड ,मोबाइल नंबर आदि को भर देना होगा ।

आवेदक फॉर्म भरने के बाद बैंक मैनेजर के पास जमा कर देंगे । इसके पश्चात आपके पत्रों का सत्यापन करके atal pension yojana के अंतर्गत आपके बैंक खाते खोल दिए जाएंगे ।

Atal pension yojana में निवेश करके पाएं ₹10000 की प्रतिमाह पेंशन

जैसे कि आप सभी लोगो को पता हैं कि अटल पेंशन योजना को वृद्ध नागरिकों को पेंशन उपलब्ध कराने के लिए प्रारंभ किया गया था। इस योजना के माध्यम से ₹1000 से लेकर ₹5000 की धनराशि पेंशन के रूप में प्रदान की जाती है। यह राशि लाभार्थियों के द्वारा किए गए निवेशो पर उपलब्ध कराई जाती है।

भारत के नागरिक इस योजना के जरिए  60 वर्ष की उम्र के पश्चत एक निश्चित पेंशन प्राप्त कर सकते है इस योजना के तहत पेंशन प्राप्त करने की अधिकतम धनराशि 5000 रू है। पति और पत्नी दोनों के द्वारा अलग-अलग निवेश करके इस योजना के माध्यम से ₹10000 तक की धनराशि प्राप्त की जाती है। इस बात की जानकारी पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी के द्वारा दी गई है।

इस योजना को असंगठित क्षेत्र के नागरिकों के लिए शुरू किया गया था। इस योजना का फ़ायदा प्राप्त करने के लिए लाभार्थी का बैंक में बचत खाता होना आवश्यक है। अटल पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पति एवं पत्नी की आयु 18 से 40 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।

अंतिम शब्द

मैं उम्मीद करता हूं कि आज के इस पोस्ट के माध्यम से आपको समझ में आ गया होगा की अटल पेंशन योजना का लाभ कैसे उठाए यदि आपके कोई मित्र है तो उन्हे भी ये पोस्ट अवश्य शेयर करें ।

इसे भी ज़रूर पढ़े:

Atal Pension Yojana

Hello Everyone, I'm JobHouse From JobHouse.org Website. JobHouse Team Provide Complete information about Government Schemes.

Leave a Comment

close
Share via
Copy link
Powered by Social Snap