(PMJDY Apply) प्रधानमंत्री जन-धन योजना 2022

प्रधानमंत्री जन-धन योजना 2022: भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 15 अगस्त 2014 को की लाया गया था और इस योजना को भारत में 28 अगस्त 2014  को आरंभ किया गया है । इस योजना के तहत  देश में गरीब लोगो के बैंक में ,पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीयकृत बैंको में जीरो बैलेंस पर खाता खोलने का प्रयास किया गया है ।

जिनके खातों से Aadhar card Link होगा उन्हें 6 महीने के पश्चात् रुपये 5000 का Overdraft सुविधा और Rupay Debit Card और Rupay किसान Card में अंतर्निहित 1 लाख रुपये के दुर्घटना बीमा कवर के साथ साथ सुविधा भी उपलब्ध की जाएगी ।

 Pradhan mantri Jan-Dhan yojana kya hai | प्रधानमंत्री जन-धन योजना क्या है

जैसे कि आप सभी लोगो पता है कि pradhan mantri jan dhan yojana को  भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 15 अगस्त 2014 को शुरू किया गया था।  बीजेपी सरकार की सबसे बड़ी योजनाओं में से ही एक ये pradhan mantri jan dhan yojana है जिसको आज 6 वर्ष पूरे होने को है ।

आज जब इसके 6 वर्ष पूरे हो गए है तो प्राइम मिनिस्टर मोदी ने ट्वीट (tweet) करके लोगों को बधाई दी और इस योजना से जुडी मुख्य बाते सभी नागरिको के सामने रखी। प्रधानमंत्री जी ने ट्वीट करते हुए ये कहा है कि इस योजना का टारगेट उन लोगों को banking व्यवस्था से जोड़ना है जो अभी भी बैंक के सेवाओं से वंचित थे।

प्रधानमंत्री जन-धन योजना का फायदा

प्रधानमंत्री जन-धन योजना का फायदा 55% से भी ज्यादा महिलाएं उठा रही है

Pradhan mantri kandhan yojna को हमारे के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के माध्यम से आरंभ किया गया था। यह एक बहुत महत्वकांक्षी वित्तीय योजना है जिसके ज़रिए बैंकिंग/बचत और जमा खाते, विप्रेषण, ऋण, बीमा, पेंशन को सुनिश्चित किया जा सकता है।

इस खाते को किसी भी बैंक शाखा या बैंक मित्र के alternative में खोल सकते है। इस खाते को खोलने के लिए किसी भी न्यूनतम धनराशि को खाते में जमा करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। खाता धारक सिर्फ zero balance से इस खाते को खोल सकते/सकती है।

15 दिसंबर 2021 तक इस योजना में 44.12 करोड़ से ज्यादा के खाते खोले जा चुके हैं। जिसमें से 55% से ज्यादा खाता धारक महिलाएं है। हम इस बात की जानकारी वित्त मंत्रालय के द्वारा प्राप्त किए है ।  17 नवंबर 2021 तक pm jan dhan yojna के अंतर्गत 24.42 करोड़ महिलाओं के द्वारा जनधन खाता खोला गया था ।

गुजरात में इस योजना का फायदा लगभग 1.65 करोड़ से भी ज्यादा के नागरिक उठा रहे हैं ।

10 साल या उससे ज्यादा के प्रधानमंत्री जन-धन नागरिक के खाते-खोले जा सकते है

इस योजना अंतर्गत खाता पब्लिक सेक्टर के बैंक, प्राइवेट सेक्टर के बैंक या पोस्ट ऑफिस में खोले जा रहे है। अगर आपके पास कोई और Saving account है तो आप उसे भी जनधन खाते में ट्रांसफर सकते हैं। पूरे देश का कोई भी नागरिक जिसकी आयु 10 साल या फिर उससे ज्यादा है तो वह अपना जनधन खाता बैंक में खोला सकता है।

इस योजना के जरिए भारत के अधिक से अधिक नागरिकों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ा जा रहा है। इस खाते को खोलवाने पर ग्राहकों को 1.30 लाख रुपए का मुफ्त बीमा भी मिल रहा है। जिसमें मृत्यु होने पर नॉमिनी को ₹100000 का धनराशि मिलता है।

42 करोड़ 55 लाख से भी ज्यादा प्रधानमंत्री जन-धन योजना के खाते खोले जा चुके है

जैसे कि आप सभी लोगो पता है कि pradhan mantri jan dhan yojana को  भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 15 अगस्त 2014 को शुरू किया गया था। इस योजना के जरिए देश के प्रत्येक नागरिक का बैंक खाता खोलने के लक्ष्य को निर्धारित किया गया।  जिससे कि देश के सभी नागरिक बैंकिंग सेवाओं का आनंद ले सके । 

इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत के है एक परिवार में कम से कम एक बैंक खाता खोलना है। प्रधानमंत्री जनधन योजना के जरिए से अब तक भारत के हर व्यास का बैंक खाता खोला जा रहा है। जून 2021 तक देश में लगभग 42 करोड़ 55 लाख से भी अधिक लोगो के जनधन खाते खोले जा चुके हैं।

इस योजना के बारे मै पूरी जानकारी आपको अधिकारी वेबसाइट से जानना जरुरी है | Click Here

अंतिम शब्द

मैं उम्मीद करता हूं कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको समझ में आ गया होगा कि  जैसे कि आप सभी लोगो पता है कि pradhan mantri jan dhan yojna kya hai ? दोस्तो यदि आपके कोई मित्र है जो जनधन खाता खुलवाने की सोच रहे है तो उन्हे भी ये पोस्ट अवश्य शेयर करे ।

FAQs: Pradhan Mantri Jan-Dhan Yojana

Q: प्रधानमंत्री जन धन योजना से क्या लाभ है?

ANS: देश में गरीब लोगो के बैंक में जीरो बैलेंस पर खाता खोलने के जन धन योजना का लाभ होता है|

Q: जन धन योजना 2022 में पैसा कब आएगा?

ANS: जन धन योजना यह कोई योजना नहीं है, यह सिर्फ बैंक मै ZERO बैलेंस saving खता खोलने को सुविधा देते है |

Q: जनधन खाते की लिस्ट कैसे देखें?

ANS: सबसे पहले आप आपनी नजदिक के बैंक मै जाकर जनधन खता खोलने को बोलना है , इसके बाद मै डेबिट कार्ड की लिस्ट मिल जाएगी |

Q: प्रधानमंत्री जनधन योजना कब शुरू किया गया?

ANS: ) प्रधानमंत्री जन-धन योजना की शुरुवात पंतप्रधान नरेन्द्र मोदी द्वारा 15 अगस्त 2014 मै की थी |

इसे भी जरुर पढ़े |

प्रधानमंत्री जन-धन योजना

Hello Everyone, I'm JobHouse From JobHouse.org Website. JobHouse Team Provide Complete information about Government Schemes.

Leave a Comment

close
Share via
Copy link
Powered by Social Snap