UP Gov. to Launch ‘Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana’

Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana: उ.प्र के सीएम योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शहर में बने हुए क्षेत्रों में प्राथमिक नगरीय सुविधाओं पर विशेष तौ पर ध्यान दिया गया है और इसके लिए बड़ा फैसला भी योगी सरकार  के द्वारा लिया गया है।

 योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा नए नगरीय निकायों के लिए मुख्यमंत्री नगर सृजन योजना को चालू करने के घोषणा को जारी किया गया है और साथ ही साथ मुख्यमंत्री योगी के द्वारा नए बने हुए निकाय क्षेत्रों के डेवलपमेंट के कामों की भी समीक्षा की गई है। इस पोस्ट में हम आपको उत्तर प्रदेश सीएम नगर सृजन योजना के बारे में पूरी जानकारी देंगे तो आप इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पढ़ते रहिएगा ।

UP CM Nagar Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana

इस योजना को उ.प्र राज्य में श्रीमान योगी आदित्यनाथ जी के आदेश पर चालू करने की घोषणा की गई है। और इस योजना के अंतर्गत सिटी में बने हुए क्षेत्रों में प्राथमिक नगरीय सुविधा पर विशेष तौर पर ध्यान केंद्रित किया गया है ।

योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा लगातार इस योजना को  मॉनिटरिंग किया जा रहा है और उन्होंने योजना से संबंधित अपनी बात में कहा है कि इस योजना के अंतर्गत जो भी काम होगा, उनकी बहुत बारीकी से निगरानी की जाएगी और साथ ही साथ यह भी देखा जाएगा कि काम पूरी गुणवत्ता और पारदर्शिता के साथ हो रहा है या नहीं ।

मुख्यमंत्री सृजन योजना (Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana) के क्या है उद्देश्य

इस योजना के अंतर्गत जो शहरों में नए नगरीय निकाय बने हुए हैं, उनके डेवलपमेंट पर विशेष तौर पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा और साथ ही साथ नगरीय निकायों में पेयजल, parking, सीवरेज, स्वच्छता, चौराहे का सुंदरी करण, मार्ग पर प्रकाश, सामुदायिक केंद्र, सड़क निर्माण, स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र की स्थापना की जाएगी ।

ताकि लोगों की जिंदगी में पॉजिटिव बदलाव हो सके और लोगों को अच्छा एक्सपीरियंस भी मिल सके । इस योजना के तहत जो भी काम होंगे उनकी रिपोर्टिंग अधिकारियों के द्वारा मुख्यमंत्री को दी जाएगी, ताकि योजना की गुणवत्ता बनी रहे और योजना में पारदर्शिता भी जारी रह सके ।

मुख्यमंत्री सृजन योजना (Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana) के फायदे

इस योजना के तहत जो भी सरकारी काम होंगे, उन सभी कामों में गुप्तगु बनी रहेगी, इसके लिए अधिकारियों को यह दिशा निर्देश दिया गया है कि वह योजना को बहुत बारीकी से मॉनिटरिंग करें और उसकी रिपोर्ट अपने उच्च अधिकारियों को दें ताकि योजना में सही ढंग से काम हो सके ।

इस योजना के तहत जिन नए नगरीय निकायों का गठन कर दिया गया है, वहां पर बुनियादी सुविधाएं को उपलब्ध करवाया जाएगा। जैसे कि पार्किंग की व्यवस्था, पीने के पानी का इनतेजाम, गटर का इंतजाम, स्वच्छता, चौराहे का ब्यूटीफिकेशन, स्ट्रीट लाइटस, सामुदायिक हेल्थ सेंटर, सड़क निर्माण, स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र की स्थापना इत्यादि।

मुख्यमंत्री सृजन योजना के लिए एलिजिबिलिटी

  • इस योजना को लांच करने के बाद गवर्नमेंट के द्वारा जो भी दिशा निर्देश दिए जाएंगे, उसी के अंतर्गत योजना पर कार्य आरम्भ किया जाएगा ।
  • प्रीफैब और प्रीकास्ट कंकरीट के द्वारा योजना के अंतर्गत आने वाले सभी प्रकार के विकास के कार्यों और निर्माण के कामों को करवाया जाएगा।
  • इस योजना के तहत शहर के डेवलपमेंट के लिए गवर्नमेंट के द्वारा कंपनियों से टेंडर भरने के लिए कहा जाएगा। इस प्रकार इच्छुक कंपनियां टेंडर को भर सकेंगी।

Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana कौन से दस्तावेज चाहिए

इस योजना के लिए कंपनियों को कौन से दस्तावेजो को प्रस्तुत करने की अवश्यकता पड़ेंगी, इसके बारे में गवर्नमेंट के द्वारा अभी कोई भी जानकारी प्रस्तुत नहीं किया गया है।

जैसे ही गवर्नमेंट के द्वारा कंपनियों के लिए प्रस्तुत किए जाने वाले दस्तावेज की कोई भी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी है, वैसे ही जानकारी को आर्टिकल में शामिल कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री सृजन योजना हेल्पलाइन नंबर

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा अभी तक इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई हेल्पलाइन नंबर को जारी नहीं किया गया है।

जैसे ही इस योजना से संबंधित कोई भी हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा , वैसे ही हेल्पलाइन नंबर को इस पोस्ट में शामिल कर दिया जाएगा ।

अंतिम शब्द

मैं उम्मीद करता हु की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको जानकारी मिल गया होगा कि Uttar Pradesh government to launch ‘Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana क्या है इस पोस्ट को

इसे भी ज़रूर पढ़े:

Mukhyamantri Nagar Srijan Yojana

Hello Everyone, I'm JobHouse From JobHouse.org Website. JobHouse Team Provide Complete information about Government Schemes.

Leave a Comment

close
Share via
Copy link
Powered by Social Snap